तांबा, तांबा का उत्पादन और उपयोग Tanba


1.तांबा : एक कीमती खनिज Tamba, copper           2.खोज एवं   उत्पादन,                                             3. तांंबा की उपयोगिता एवं बनने वाली वस्तुएं,                      4. उत्पादक देश,                                                         5.भारत में तांबा का उत्पादन।

********************************1. तांबा : एक कीमती खनिज

तांबा एक कीमती धातु है। यह इस्पात  से भी महंगा है।  यह कई प्रकार के बिजली के वस्तुओं के उत्पादन में उपयोग में लाया जाता है। यह विद्युत का सुचालक है। इससे टेलीफोन, मोटर के तारों, विद्युत उत्पादन केंद्रों के साथ-साथ सभी तरह के बिजली की मशीनों में इसका उपयोग होता है। इसकी उपयोगिता इसलिए और बढ़ जाती है क्योंकि इसमें जंग नहीं लगता।

2. तांबे की खोज एवं उत्पादन

पृथ्वी के अंदर छिपे खनिजों का पता लगाने के लिए भूवैज्ञानिक बड़े ध्यान से चट्टानों का अध्ययन करते हैं। वे पृथ्वी के सतह को छेद कर अंदर के चट्टानों का गंभीरता से पता लगाते हैं और जहां कहीं भी खनिज की संभावना होती है वहां के चट्टानों का पूरी तन्मयता से अध्ययन करते हैं। भू सर्वेक्षण के लिए दूरगामी क्षेत्रों का भी दौरा करना पड़ता है। इसके लिए कभी-कभी जंगल- पहाड़ आदि की भी यात्राएं करनी पड़ती है। इस कार्य में विमानों की भी सहायता ली जाती है। तांबा के खदानों में दिन- रात काम करने वाले लोग लगे रहते हैं। बड़े-बड़े मशीन', बड़ी-बड़ी गाड़ियां इस कार्य में 24 घंटे काम करतीं रहती हैं। तांबे की खदानों की चट्टानों में 15 मीटर गहरे छेद कर डायनामाइट की सहायता से पत्थरों को तोड़ा जाता है, तब ताम्र अयस्क प्राप्त होता है। पत्थरों को पीसकर मिट्टी से तांबे को अलग किया जाता है। इस प्रक्रिया में मिट्टी से केवल 2% तांबा ही प्राप्त होता है।

3. तांबे की उपयोगिता एवं बनने वाली वस्तुएं



pradushan essay      (क्लिक करें और पढ़ें)


तांबा में जंग नहीं लगता इसलिए बिजली से चलने वाली सारी मशीनें तांबे की बनी होती है। टेलीफोन के उपकरण, तार, विद्युत जनरेटर, बिजली के पंखे तथा अन्य बड़ी-बड़ी मशीनें तांबे की बनी होती हैं। इसलिए तांबा कीमती धातु है।

4. तांबे का उत्पादक देश

विश्व में सबसे अधिक तांबा संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया जाता है। विशेषकर इसके मिशीगन, एरीजोना तथा उटाह राज्यों में यह धातु अधिक पाया जाता है। इसके बाद चिली, जांबिया, जायरे, सोवियत रूस, स्पेन और मेक्सिको में तांबा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है भारत में भी इसका खूब उत्पादन होता है।

5. भारत में तांबा का उत्पादन

भारत में तांबे की प्रमुख खानें राजस्थान में है। राजस्थान के खेतड़ी, कोलीहन, चांदमारी और दरीबा, बिहार के सिंहभूम, राखा, मुसाबनी, घाटशिला, धोबनी, बेदिया,केदाडीह, हजारीबाग में, आंध्र प्रदेश के अग्नि कुंडला और अनंतपुर क्षेत्र में तथा कर्नाटक के हसन और चित्रदुर्ग क्षेत्र में तांबे की खाने हैं ।

Popular posts of this blog, click and watch

नेताजी का चश्मा "कहानी भी पढ़ें

सच्चा हितैषी निबन्ध । क्लिक करें और पढ़ें।

  Republic Day Essay 


Science : Pros & Cons- Essay essay      (क्लिक करें और पढ़ें)

शरद पूर्णिमा" पर्व के बारे में भी जानें Sharad Purnima


दो बैलों की कथा      (क्लिक करें और पढ़ें)


लेखक

डॉ उमेश कुमार सिंह, भूली धनबाद झारखंड।

विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में मार्गदर्शन हेतु संपर्क करें।

आमंत्रण - आप भी इस साइट पर अपने निबंध, कहानी, कविता, यात्रा वृत्तांत, अनुभव प्रकाशित कर सकते हैं। बस नीचे दिए गए ईमेल पर टाइप कर अपनी रचनाएं हमें भेजें, हम उसे प्रकाशित करेंगे। धन्यवाद।

kumarsinghumesh277@gmail.com


टिप्पणियाँ

Recommended Post

Bade Ghar ki Beti , story, बड़े घर की बेटी, कहानी , प्रेमचंद

फूल और कांटा (Phul aur Kanta) poem

1.संपादन ( sampadan) 2. संपादन का अर्थ एवं परिभाषा तथा कार्य 3.संपादन के सिद्धांत

चेतक ( कविता ) Chetak horse

बच्चे काम पर जा रहे हैं , कविता, कवि राजेश जोशी, भावार्थ, व्याख्या, प्रश्न उत्तर, राजेश जोशी का जीवन परिचय, Bachche kam pr ja rhe hai poem, 9th class hindi