मित्रता : एक अनमोल खजाना, अचूक औषधि friendship.


Mitrta kya hai, सच्चे मित्र कैसे होते हैं ? मित्रता किससे करनी चाहिए।

मित्रता अनमोल निधि है,"निज दुःख गिरि सम रज करि जाना। मित्र के दुःख रज मेरू समाना।जे न मित्र दुःख होहि दुखारि।तिनहि विलोकत पातक भारि।। अर्थात, अपना दुख बड़ा हो फिर भी उसे छोटा समझो और मित्र का दुख छोटा हो फिर भी उसे बड़ा समझो। श्रीराम नरोत्तम हो कर भी बेसहारा सुग्रीव से मित्रता की।सुग्रीव के दुख के सामने अपने दुःख को थोड़ी देर के लिए भूल से गये।और फिर उन्होंने किस प्रकार सुग्रीव की सहायता की ,यह सभी जानते हैं। दुःख में मित्र की भरपूर सहायता करनी चाहिए। गोस्वामी तुलसीदास जी ने तो यहां तक लिख दिया है कि"धीरज धर्म मित्र अरू नारी। आपत काल परेखहु चारि। भाई, मित्रता की परीक्षा तो आपत्ति विपत्ति में ही होती है।सुख और आनंद की मित्रता को क्या नाम दें, विचार करना होगा।अब जरा कुमित्रो या कपटी मित्रों की भी चर्चा कर ली जाए।   कौवे ,हिरण और सियार की कहानी याद करें,कपटी मित्र कैसे मारने तथा सच्चा मित्र कैसे बचाने का प्रयत्न करता है। और अंततः बचाने वाले छोटे कौवे की जीत होती है।तो भाई, विपत्ति परेशानी तो आती ही है परीक्षा लेने के लिए।डरिए नहीं, एक जुट होकर सामना किजिए। 

मित्रवर का सानिध्य अनमोल औषधि के समान माना गया है।आप सब भी अपने अपने बीते दिनों की ओर एक बार रूख करिए।आप पाएंगे कि कहीं न कहीं कोई मित्र आप के जीवन पथ को आलोकित कर आप को अनुगृहित किया होगा। इसलिए भाइयों और बहनों , हमेशा सच्चे और अच्छे मित्र की खोज में तत्पर रहना चाहिए।

एक बात और, मित्रता करिए तो निभाइए भी। कपटी मित्र न बनिए। मित्र बनिए तो श्रीकृष्ण की तरह। 

 गुरु संदीपनी के आश्रम में जब श्रीकृष्ण की भेंट सुदामा से हुई थी और श्रीकृष्ण ने सुदामा को अपना मित्र कहा तो सुदामा ने क्या कहकर उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, तो सुन लीजिए, सुदामा ने श्रीकृष्ण की मित्रता अस्वीकार करते हुए कहा कि मैं एक गरीब ब्राह्मण हूं, कभी मेरे मित्र को मेरे सहयोग की अपेक्षा होगी तो भला मैं कैसे उसकी मदद कर सकूंगा।

तभी श्रीकृष्ण ने सुदामा को वचन दिया था कि मित्रता मैं कर रहा हूं, इसलिए मित्रता निभाने का दायित्व भी मेरा ही रहेगा। 

रामचरितमानस के श्रीराम- सुग्रीव मित्रता प्रसंग में गोस्वामी तुलसीदास जी ने तो यहां तक कह दिया है कि "जे न मित्र दुख होहि दुखारि।तिनहि विलोकत पातक  भारी।।"Best wishes for your health and safety 🙏😇 Have a Great Day! 




टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Recommended Post

Bade Ghar ki Beti , story, बड़े घर की बेटी, कहानी , प्रेमचंद

फूल और कांटा (Phul aur Kanta) poem

1.संपादन ( sampadan) 2. संपादन का अर्थ एवं परिभाषा तथा कार्य 3.संपादन के सिद्धांत

चेतक ( कविता ) Chetak horse

बच्चे काम पर जा रहे हैं , कविता, कवि राजेश जोशी, भावार्थ, व्याख्या, प्रश्न उत्तर, राजेश जोशी का जीवन परिचय, Bachche kam pr ja rhe hai poem, 9th class hindi